मेहुल चोकसी एक भारतीय हीरा व्यापारी तथा पंजाब नेशनल बैंक में 13500 करोड़ के घोटाले का आरोपी। यह घोटाला उसने अपने भतीजे नीरव मोदी के साथ मिलकर 2011 से 2017 के बीच किया था।



आपको बता दें कि उसने 2017 में भारत से भाग कर एंटीगुआ देश की नागरिकता ले ली थी। वह एंटीगुआ देश में रह रहा था। वहीं पर भारत भेजे जाने का मुकदमा भी चल रहा था। चोकसी ने बीते मंगलवार को एंटीगुआ से क्यूबा भागने की कोशिश की। और एंटीगुआ के पड़ोसी देश डोमिनिका में पकड़ा गया है, वह नाव से डोमिनिका पहुंचा था।


इसके बाद उसे सीधा भारत लाए जाने की बात हो रही है। अगर डोमॉनिका मेहुल चोकसी को भारत को सौंप देता है, तो नीरव मोदी से पहले मेहुल चोकसी भारत आ सकता है।



एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन बराउने ने कह भी दिया है कि डोमिनिका चोकसी को सीधे भारत को सौंपे, उसे वापस लाने की जरूरत नहीं है। क्यूंकि अगर फिर से वापिस एंटीगुआ लाया गया तो फिर से अदालती कार्यवाही में समय लग सकता है। पिछले ही दिनों में भारत ने डॉमिनिका कि मदद करते हुए कोरोना की वैक्सीन भी भेजी थी।



दूसरी तरफ नीरव मोदी पर लंदन में अदालती कार्यवाही चल रही है। जहाँ भारत ने नीरव मोदी को भारत के हवाले करने की मांग की है। वह अपने चाचा मेहुल चौकसी के साथ मिलकर, फर्जी दस्तावेजों का उपयोग करके पंजाब नेशनल बैंक से ऋण के रूप में ₹ 13,500 करोड़ की ठगी करने के आरोपी है।


किसी देश की नागरिकता लेना कितना आसान है ?

बहुत से छोटे देश जैसे की एंटीगुआ, डोमिनका, क्यूबा जिन्हें हम कर्रीबीएन देशों के नाम से जानते है। वहां आप 1 लाख डॉलर (75 लाख रूपए) दे कर वहां की नागरिकता ले सकते हैं।

Post a Comment

Please do not add SPAM links or unrelated text in the comments.

Previous Post Next Post